You are currently viewing रिश्ते में अगर दूरिया आ गई है, तो अपनाए ये टिप्स | Great Of India
रिश्ते

रिश्ते में अगर दूरिया आ गई है, तो अपनाए ये टिप्स | Great Of India

रिश्ते में अगर दूरिया आ गई है, तो अपनाए ये टिप्स

आज के दौर में रिश्तों में तनाव होना जैसे आमबात हो गई है। रिश्ते खासकर पार्टनर्स के बीच यह अक्सर देखा जाता है। शुरू-शुरू में तो यह रिश्ता सबसे खूबसूरत लगता है। लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे समय बीतता चला जाता है, रिश्तों में खटास पैदा होने लगती है। इसी सबसे बड़ी वजह है एक दूसरें को समय ना देना, एक दूसरे रिश्ते को अनदेखा करना। इसके बाद शुरू होता है अपने इसी रिशेतों को खत्म करने की बातें। रिश्ते में अगर दूरिया आ गई है, तो अपनाए ये टिप्स
आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने वाले है जिससे आप अपने बिगड़ते हुए रिश्ते में सुधार ला सकते है।

1.बात करके अपने  को सुधारे

कहां जाता है किसी भी मसले का हल बातचीत करके निकलता है। तो आप आपने रिश्तें को भी बातचीत के सकाथ सुधार सकते है। बातचीत करने का यह मतलब नहीं की फोन पर बातचीत , मेसैज, मेल करे। बल्कि खुद जाकर अपने पार्टनर

2.रिश्ते को खत्म करने की वजह तलाशें

अगर आपने अपने पाटर्नर से बातचीत करके देख लिया है। तो रिश्तें में आए खटास की वजह तलाशनें की वजह तलाशें। अपने पार्टनर से अलग होने की वजह तलाशें व उसका सोल्यूशन निकालें। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की बिना किसी झगड़ें के सब ठीक हो जाए। अपने पाटर्नर को विश्वास दिलाए की आप उन पर बहुत ज्यादा भरोसा करते हैं।

3.रिश्तें खत्म करने से पहले विचार करें

यदि आपने अपने पार्टनर के साथ समय बिता कर देख लिया है व उनसे बातचीत भी कर लिया है। आप अपने रिश्तें को खत्म करने का सोच चुके है, तो एक बार जरूर विचार विमर्श कर ले की आप अपने निर्णय से संतुष्ट है कि नहीं। कहीं ऐसा ना हो की आप कोई निर्णय जल्दबाज़ी में ले रहे है, बाद में आपको पछताना पड़े। इसलिए आपने रिश्तें को खत्म करने से पहले ठंडें दिमाग से सोच ले। उसके बाद ही किसी भी प्रकार का फैसला ले।

4.एक दूसरे को थोड़ा स्पेस दिया करें

हमने हमेशा ही सुनते है की कोई भी चीज़ ज्यादा हो जाए तो वो अच्छी नहीं होती। ऐसे ही ज्यादा प्यार दिखाना व हमेशा ही एक दूसरे से चिपकें रहना भी ठीक नहीं है। इसलिए यह जरूरी है कि एक दूसरें को स्पेस दे, आप अपने पाटर्नर के साथ हमेशा चिपके ना रहें, जब वह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा तो वह खुद ही वापस आ जाएगा। लेकिन एक बात ध्यान रहे कि ऐसे समय में पार्टनर के साथ आप किसी तरह की बहस न करें। अगर वह फिलहाल आपसे बात नही करना चाहता तो आप भी ज्यादा पूछताछ न करें। थोड़ा धैर्य रखें रिश्तों में सुधार जरूर होगा।

5.रिश्ता खत्म करने से जिंदगी नहीं खत्म होती

अगर आप यह सब टिप्स अपना लेते है। इसके बाद भी किसी भी तरह से आपके रिश्ते में सुधार नहीं आ पा रहा तो इससे आपकी जिंदगी खत्म नहीं होती। आगे बढ़े व जिंदगी को एक नए रूप दे। दोस्तों के साथ समय बिताए, किताबें पढ़ें, परिवार के साथ समय बिताये। सबसे ज्यादा जरूरी है कि योग करें खुद को व्यस्त रखें, ये सच है कि थोड़ा समय लगेगा लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

 

 

Comment